‘सर्व भाषा ट्रस्ट’ द्वारा तीसरी ऑनलाइन कवि-गोष्ठी का आयोजन

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लॉकडाउन में भी सकारात्मकता बनाए रखने के उद्देश्य से ‘सर्व भाषा ट्रस्ट’ द्वारा ऑनलाइन कवि-गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। 11 अप्रैल को शाम 6 : 30 से 7 : 40 तक तीसरी ऑनलाइन कवि-गोष्ठी का आयोजन किया गया। ऑनलाइन कवि-गोष्ठी की अध्यक्षता सर्व भाषा ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री अशोक लव ने किया जबकि संचालन केशव मोहन पांडेय ने किया।
ऑनलाइन कवि-गोष्ठी की शुरुआत कैथल की कवयित्री मधु गोयल द्वारा की गई सरस्वती वंदना से हुई] तत्पश्चात अहमदाबाद से जुड़े विकास मिश्रा ने एक प्रेम-कविता प्रस्तुत किया। ग़ाज़ियाबाद की कवियत्री सरोज त्यागी ने अपनी ग़ज़ल से भरपूर वाहवाही बटोरी तथा गुरुग्राम की कवयित्री डॉ किरण सोनी ने एक व्यंग्य प्रधान हरियाणवी कविता प्रस्तुत किया। गोरखपुर से जुड़े युवा कवि गौरव पांडेय ने कोरोना से उत्पन्न सामाजिक अव्यवस्था और सरकारी कार्यों पर आधारित एक कविता प्रस्तुत किया। दिल्ली की नवांकुर कवयित्री सुरभि मेंदीरत्ता ने रेल यात्रा और जीवन यात्रा को जोड़ते हुए एक बेहतरीन कविता से सबको विस्मित किया।
ग़ाज़ियाबाद के लोकप्रिय भोजपुरी कवि तथा भोजपुरी साहित्य सरिता के सम्पादक श्री जयशंकर प्रसाद द्विवेदी ने ईर्ष्यालु व्यक्तियों को रेखांकित करती अपनी एक भोजपुरी रचना प्रस्तुत की। उनके बाद कैथल, हरियाणा से जुडी मधु गोयल ने सर्व भाषा पत्रिका पर एक शुभकामना गीत प्रस्तुत किया। कुशीनगर की कवयित्री डॉ. विन्दा पाण्डेय की भावात्मक गीत के बाद दिल्ली की .कवयित्री तरुणा पुंडीर तरुनिल ने इक्कीस दिनों का बेहतरीन खाका खींचा।
इंदौर से जुड़े हिंदी और मालवी कवि राजेश भंडारी बाबू ने मालवी रचना प्रस्तुत की।
गोष्ठी में पहली बार जुड़ी दिल्ली की .कवयित्री अंजना झा ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुति से अपनी उपस्थिति दर्ज कराया। उनके बाद दिल्ली की .ही कवयित्री डॉ पूजा कौशिक ने मुक्तक प्रस्तुत किया। दिल्ली की .ही कवयित्री गीता खड़िया ने भी अपनी प्रभावशाली रचना से अपनी उपस्थिति दर्ज कराया। हापुड़ से अरुणा राजपूत ‘राज’, दिल्ली से नवीन जोशी नवल, केशव मोहन पाण्डेय, श्वेता और इंदु मिश्रा ‘किरण’ के बाद अध्यक्षता कर रहे श्री अशोक लव सर ने ‘माँ और कविता’ सुना कर ऐसे आयोजन की महत्ता बताते हुए निरंतर ऐसे आयोजन की बात कही।

प्रस्तुति : रीता मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *